बड़े-बड़े अरबपति इस खास मुहूर्त पर करते हैं पूजा, 1 घंटे का है समय

13

Source: money.bhaskar.com

बड़े-बड़े अरबपति इस खास मुहूर्त पर करते हैं पूजा, 1 घंटे का है समय

नई दिल्ली.घर में संपन्नता लाने के लिहाज से दिवाली पर्व का खास महत्व है। मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घरों को सजाने के अलावा पूजा के मुहूर्त पर खास ध्यान दिया जाता है। हर परिवार सही मुहूर्त पर ही पूजा करता है। हालांकि देश के अरबपतियों के लिए पूजा का एक खास मुहूर्त होता है। इस पूजा के लिए सिर्फ एक घंटे का वक्त है। हम अमीरों की इस पूजा की खास बातों के बारे में बता रहे हैं..

धन की देवी मां लक्ष्मी की करते हैं पूजा

दिवाली पर हिंदू परिवारों में खास तौर पर मां लक्ष्मी की पूजा होती है। दिवाली की रात पर लोग अपने घरों में खास तौर पर विशेष पूजा करते हैं और संपन्नता की कामना करते हैं। इसी तरह देश के अरबपतियों के लिए नई एसेट्स खरीदने और नए इन्वेस्टमेंट के लिहाज से दिवाली का खास महत्व होता है। इसीलिए अरबपति विशेष मुहूर्त पर पूजा को खास तौर पर तवज्जो देते हैं।

एक घंटे की है मुहूर्त ट्रेडिंग

भारतीय परंपरा में दिवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है। इस दीवाली के साथ संवत 2074 की शुरुआत होगी। वहीं देश के कई हिस्सों दीवाली के साथ ही नए फाइनेंशियल ईयर की भी शुरुआत होती है। जाने-माने एस्ट्रोलॉजर और वास्तुशास्त्री नरेश सिंघल के मुताबिक इसी परंपरा के अनुसार स्टॉक मार्केट में दिवाली के दिन शुभ मूहूर्त में ट्रेडिंग होती है। दीवाली पर खास मूहूर्त पर ट्रेडिंग की शुरुआत कर निवेशक नए फाइनेंशियल ईयर के अच्छे रहने की कामना करते हैं। इस साल दिवाली के दिन शाम 6.30 बजे से 7.30 बजे तक 1 घंटे की खास ट्रेडिंग होगी। इससे पहले 15 मिनट का प्री-सेशन होगा। मुहूर्त ट्रेडिंग पूरी तरह से परंपरा से जुड़ी है। अधिकांश लोग इस दिन स्टॉक में खरीद करते हैं।

कुबेर पूजा मुहूर्त-19 अक्टूबर शाम 7.27 बजे से 8.30  बजे तक

एस्ट्रोलॉजर सरिता मित्तल के मुताबिक इसे लक्ष्मी कुबेर पूजा भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि जीवन में संपन्नता पाने के लिए लक्ष्मी कुबेर पूजा का विशेष महत्व है। यह पूजा विशेष रूप से कारोबारियों और व्यापारियों के लिए बहुत लाभदायक रहती है। इस पूजा से आपकी सभी आर्थिक परेशानियों दूर होती हैं। यह पूजा करने से आपको मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है जिससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही यह पूजा करने से जीवन में शांति प्राप्त होती है और घर में खुशियां बनी रहती हैं। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार भगवान कुबेर को सभी देवताओं में से अमीर माना जाता है। माना जाता है कि उन्होंनें भगवान बालाजी को धन दिया था ताकि वह अपनी पसंद की कन्या से शादी कर सकें। उनकी उपासना से जीवन में सुख, समद्धि, ज्ञान, ऐश्वर्य और शांति प्राप्त होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here