ढोलकल पहाड़ी पर गणेश प्रतिमा गिराने वाला नक्सली गिरफ्तार

2

Source: mnaidunia.jagran.com

Image result for ढोलकल पहाड़ी पर गणेश प्रतिमा गिराने वाला नक्सली गिरफ्तार

 

प्रतिमा को गिराने वाले एक लाख के इनामी नक्सली लिंगूराम कुंजाम (40) को भांसी व फरसपाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

दंतेवाड़ा। जिले के फरसपाल स्थित ढोलकल पहाड़ी पर ऐतिहासिक गणेश प्रतिमा को गिराने वाले एक लाख के इनामी नक्सली लिंगूराम कुंजाम (40) को भांसी व फरसपाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह नक्सलियों के दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन (डीएकेएमएस) का अध्यक्ष है। इस पर कामालूर आगजनी सहित आा दर्जन बड़ी नक्सली वारदातों में शामिल होने का आरोप है।

एएसपी नक्सल ऑपरेशन गोरखनाथ बघेल ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर फरसपाल के जंगल में लिंगूराम को दबोचा गया। नक्सलियों के स्पेशल ऑपरेशन स्क्वॉड (एलओएस) कमांडर अनिल के साथ मिलकर इसने रेललाइन दोहरीकरण में लगे वाहनों में आगजनी, कामालूर-झिरका के बीच रेल पटरी उखाड़ने, पुलिस गश्ती दल पर फायरिंग, भांसी-कामालूर के बीच रेलवे पटरी से पेंडोल क्लिप निकालकर ओएचई इंजन गिराने, जिंदल कपनी का विरो करते ड्रिलिंग मशीन में आगजनी करने आदि घटनाओं में शामिल था।

यह थी घटना

25 जनवरी 2017 में बैलाडिला की सबसे ऊंची चोटी पर विराजित पुरा महत्व की गणेश प्रतिमा को नीचे खाई में गिरा दिया गया था, जिसके 56 टुकड़े हुए थे। यह घटना देशभर में चर्चा का विषय बना रहा। पुरातत्वविद् अरुण कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में कई दिनों की तलाश के बाद प्रतिमा के टुकड़े जुटाकर केमिकल ट्रीटमेंट से जोड़ने के बाद उसे पहाड़ी पर दोबारा स्थापित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here