दिवाली 2017: लक्ष्मी पूजा में है छोटे नारियल का बड़ा महत्व, जानें और भी खास बातें

25

Source: religion.bhaskar.com

ये बातें ऐसी हैं जिनका ध्यान रखने से घर में धन का आगमन होगा और सारी नकारात्मक ऊर्जा भी छूमंतर हो जाएगी।

दिवाली 2017: लक्ष्मी पूजा में है छोटे नारियल का बड़ा महत्व, जानें और भी खास बातें

दिवाली पर लक्ष्मी मां और भगवान गणेश की पूजा का बड़ा ही महत्व है। कहा जाता है कि दिवाली पूजन लक्ष्मी-गणेश की अर्चना के बिना अधूरा रहता है।
हिंदू धर्म में भी इसकी काफी मान्यता है। घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहे, धन का वास हमेशा रहे, इसलिए लोग दिवाली वाले दिन मां लक्ष्मी को खुश करने की कोशिश करते हैं और पूरे श्रद्धा भाव से पूजन करते हैं।
लेकिन लक्ष्मी पूजन के दौरान और उससे पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ये बातें ऐसी हैं जिनका ध्यान रखने से ना सिर्फ घर में धन का आगमन होगा बल्कि सारी नकारात्मक ऊर्जा भी छूमंतर हो जाएगी।
1. मां लक्ष्मी के लिए पूजा स्थल ना तो किचन में बनाएं और ना ही बेडरूम में। माना जाता है कि इन जगहों पर दिवाली पूजन या लक्ष्मी पूजा करना अशुभ होता है।
2. जिस जगह पूजा स्थल बनाया गया है वहां देखें कि किसी जानवर या पक्षी की कोई तस्वीर ना हो। वास्तु के अनुसार ऐसी जगह में पूजा शुभ नहीं होती।
3. जिस जगह मां लक्ष्मी के लिए पूजा स्थल बनाया जाए वहां देखें कि आस-पास अच्छी तरह से साफ-सफाई हो और किसी भी तरह का कूड़ा-कचरा ना हो।
4. माना जाता है कि पूजा स्थल जहां है वहां कि दीवारों का रंग या तो पीला हो या फिर हल्का नीला क्योंकि ये रंग पूजा के लिए काफी शुभ होते हैं। अगर पूजा स्थल की दीवारों का रंग ऐसा नहीं है तो आप बताए रंगों में से किसी भी एक रंग का कपड़ा लकड़ी के एक पाटे पर बिछाकर उस पर मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की मूर्ति को स्थापित करें।
5. इसके बाद उन पर गंगाजल का छिड़काव करें और रोली से स्वास्तिक का निशान बनाएं। अब लक्ष्मी-गणेश का विस्तृत तरीके से पूजन किया जा सकता है।
6. इस दौरान ध्यान रखें कि पूजा के दौरान घर के सभी सदस्यों का मुंह उत्तर-पूर्व दिशा की ओर ही हो। इस दिशा में पूजा करने से पूरा फल हो।
7. लक्ष्मी पूजन के दौरान धन कुबेर की एक मूर्ति भी पूजा स्थल पर रखें और उसका भी पूजन करें।
8. पूजा में छोटा नारियल रखना बिल्कुल ना भूलें। आम नारियल की तुलना में ये नारियल छोटा होता है और श्रीफल कहा जाता है। माना जाता है कि ये श्रीफल मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है और इसका पूजन करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।
9. पूजा में कौड़ियों को भी रखें। मां लक्ष्मी का जन्म भी समुद्र से हुआ है और ये कौड़ियां भी वहीं से निकलती हैं इसलिए इनका पूजन शुभ माना गया है। इनकी पूजा से धन की भी कमी नहीं होती।
10. सबसे अहम चीज श्रीयंत्र। लक्ष्मी पूजन में श्रीयंत्र जरूर रखें। पूजन के बाद पूजा स्थल पर इसे हमेशा रहने दें। इससे धन-धान्य की प्राप्ति में कोई कमी नहीं होगी।
इन सारी बातों का ध्यान रखने से घर में ना सिर्फ सुख, धन, ऐश्वर्य, वैभव और आनंद की बहार आएगी बल्कि मां लक्ष्मी भी रुष्ट नहीं होंगी और पूजा का सौ गुना फल जो मिलेगा सो अलग।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here