Diwali Special : खुद करें सफाई, इन 3 तरीकों से हो जाएगी एक्सरसाइज

21

Source: bhaskar.com

अगर हम खुद ही घर की सफाई करें तो पैसा तो बचेगा ही, साथ ही हमारी बॉडी की एक्सरसाइज भी हो जाएगी।Diwali Special : खुद करें सफाई, इन 3 तरीकों से हो जाएगी एक्सरसाइज

हेल्थ डेस्क। दिवाली में अब केवल 5 दिन बचे हैं। ऐसे में लोग सफाई करने में जुट गए हैं। कई लोग सफाई के लिए या तो हाउस मेड से कहते हैं या फिर बाहर से वर्कर्स को हायर करते हैं। लेकिन अगर हम खुद ही यह सफाई करें तो पैसा तो बचेगा ही, साथ ही हमारी बॉडी की एक्सरसाइज भी हो जाएगी। दिवाली जैसे फेस्टिव सीजन में जिसमें कि ओवइइटिंग तय है, थोड़ा-सा वर्कआउट हमारी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। अगर हम खुद साफ सफाई के ये 3 तरीके रोज आजमाते हैं तो कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से भी बच सकते हैं।

Diwali Special : खुद करें सफाई, इन 3 तरीकों से हो जाएगी एक्सरसाइज

1. फर्श साफ करने से एक्सरसाइज

फर्श की सफाई करते हुए शोल्डर्स की अच्छी एक्सरसाइज होती है। इससे कैट फ्लो योगासन की मुद्रा बनती है। फिटनेस ट्रेनर्स के मुताबिक पोछा लगाना कैलोरीज बर्न करने के लिए बेस्ट एक्टिविटी है। इससे रीढ़ की हड्डी, कंधों के जोड़, कलाइयां, उंगलियां, गर्दन और इंटर्नल व एक्सटर्नल मसल्स की एक्सरसाइज हो जाती है। यह पेट के फैट को डिजाल्व करने के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज है।
Diwali Special : खुद करें सफाई, इन 3 तरीकों से हो जाएगी एक्सरसाइज

2. झाडू लगाने से एक्सरसाइज

झाडू लगाना ऐसी एक्टिविटी है जिससे हमारी कमर और पेट की एक्सरसाइज होती है। जब हम लंबे समय तक झाडू लगाते हैं तो इससे भी काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। इस एक्टिविटी से हस्तपादासन का एंगल बनता है। हस्तपादासन से डाइजेस्टिव सिस्टम की तकलीफें दूर होती है। बॉडी अच्छे शेप में आती है।
Diwali Special : खुद करें सफाई, इन 3 तरीकों से हो जाएगी एक्सरसाइज

3. जाले साफ करने से एक्सरसाइज

जब हम घर में खड़े होकर और हाथ ऊपर करके मकड़ी के जाले साफ करते हैं तो इससे हाथों की मसल्स पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इसके साथ ही रीढ़ की हड्डी और पैरों के पंजों की भी एक्सरसाइज होती है। ज्यादा देर तक सफाई करने पर कैलोरी भी खूब बर्न होती है। सफाई करने की यह एक्टिविटी ताड़ासन कहलाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here