दुबई में सड़क किनारे गाड़ी रोक नमाज पढ़ी तो 8800 रु. का लगेगा जुर्माना

3

Source: bhaskar.com

दुबई में सड़क किनारे गाड़ी रोक नमाज पढ़ी तो 8800 रु. का लगेगा जुर्माना, international news in hindi, world hindi news

दुबई. दुबई में अब सड़क के किनारे गाड़ी रोककर नमाज पढ़ना अपराध होगा। इसपर सख्ती से लगाम लगाई जाएगी। किसी ने ऐसा किया, तो उस पर 500 दिरहम यानी 8800 रुपए का जुर्माना लगेगा। पहले भी ट्रैफिक पुलिस कई बार लोगों से अनुरोध कर चुकी है कि वो सड़क किनारे नमाज पढ़ने से बचें। लेकिन दो दिन पहले इस वजह से बड़ा हादसा हो गया। इसी के बाद प्रशासन ने ये फैसला किया और सख्ती से पालन कराने के आदेश जारी किए। पिछले साल 23,763 लोगों पर लगा था ऐसा जुर्माना…
– रविवार को शहर के व्यस्त इलाकों में से एक शेख मोहम्मद जायद रोड से होकर एक बस गुजर रही थी। इसी बीच नमाज का समय हो गया। यात्रियों ने नमाज के लिए मौके पर ही बस रुकवा दी और उतरकर सड़क पर ही नमाज पढ़ने लगे।
– इसी बीच वहां से गुजर रहे एक वाहन का टायर फट गया। ये वाहन बेकाबू होकर नमाज पढ़ रहे लोगों के ऊपर चढ़ गया। इस हादसे में 2 लोग की मौत हो गई और करीब 10 लोग घायल हो गए।
– सड़क के किनारे गाड़ी पार्किंग करना और नमाज पढ़ना दुबई में बड़ी समस्या का विषय बन चुका है। दुबई पुलिस विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल 23,763 वाहन चालकों पर सड़क किनारे पार्किंग करने पर जुर्माना लगाया गया था। अबू धाबी में पहले से ही इस नियम का सख्ती से पालन किया जा रहा है।
क्या कह रहा ट्रैफिर डिपार्टमेंट?
दुबई ट्रैफिक डिपार्टमेंट के डायरेक्टर ब्रिगेडियर सैफ मुहैर अल मजरुई ने कहा, ‘शहर में कहीं भी सड़क के किनारे वाहन पार्क करना अपराध है। लोग प्रार्थना करने के लिए भी सड़क किनारे ही वाहन पार्क कर देते हैं। ये हादसे का कारण बनता है। अब प्रार्थना के लिए सड़क किनारे वाहन पार्क करने पर जुर्माना लगेगा। शहर में कई मस्जिदें हैं। पेट्रोल पम्प पर भी लोगों के नमाज पढ़ने की व्यवस्था रखी जाती है। ऐसे में यात्रा करते वक्त लोगों को धार्मिक क्रियाओं के साथ-साथ ट्रैफिक नियमों का भी पालन करना चाहिए। यात्रियों के अनुरोध करने पर भी ड्राइवर को सड़क किनारे बस नहीं रोकनी चाहिए। अगर कोई वाहन दो बार इस तरह की गलती करता है, तो उसका लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।’
ट्वीट कर लोगों से अपील
दुबई के संघीय ट्रैफिक काउंसिल के प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद सैफ अल जफीन ने भी ट्वीट कर लोगों से गुजारिश की कि वो सड़क किनारे नमाज न पढ़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here