गुजरात चुनाव: मैं शिव का भक्त, सच्चाई में भरोसा रखता हूं: राहुल गांधी

3

Source: bhaskar.com\

राहुल गांधी ने सोमवार को नॉर्थ गुजरात के पाटन में दलितों के प्रमुख वीर मेघ माया मंदिर में पूजा-अर्चना की।
 गुजरात चुनाव: मैं शिव का भक्त, सच्चाई में भरोसा रखता हूं: राहुल गांधी, national news in hindi, national news
राहुल के गुजरात दौरे का सोमवार को आखिरी दिन है। -फाइल

अहमदाबाद/पाटन. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को नॉर्थ गुजरात के पाटन में दलित कम्युनिटी के लोगों से मिले। उन्होंने दलितों के प्रमुख वीर मेघ माया मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने कहा- ” मैं शिव का भक्त हूं और सच्चाई पर भरोसा रखता हूं। बीजेपी चाहे जो कहे मुझे अपनी सच्चाई पर भरोसा है। उधर, राहुल के लगातार मंदिर जाने पर बीजेपी ने सवाल उठाए हैं। पार्टी के स्टेट इन्चार्ज भूपेंद्र यादव ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस नेता को बताना चाहिए कि क्या वे दिल्ली में अपने घर से कुछ ही दूरी पर स्थित अक्षरधाम मंदिर कभी गए हैं?

– राहुल गांधी पिछले तीन दिन से उत्तर गुजरात के दौरे पर थे। उन्होंने अपने दौरे की शुरूआत गांधीनगर के अक्षरधाम मंदिर में माथा टेककर की थी। यह मंदिर स्वामी नारायण पंथ का है और पटेल कम्युनिटी में इसके कई अनुयायी हैं।

‘दलितों के मुद्दे मैनिफेस्टो में शामिल करेंगे’

– राहुल ने पाटन में दलित समाज के प्रोग्राम में कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मनुवादी संगठन है, जो देश के जातिवादी सिस्टम को जैसा है, वैसा ही बनाए रखना चाहता है।
– अपनी नवसर्जन गुजरात यात्रा के तीसरे और आखिरी दिन उन्होंने कहा कि वे जातिवाद के विरोधी हैं, क्योंकि यह ऐसी व्यवस्था है जो इंसान को इंसान नहीं मानती।
– उन्होंने कहा कि वे दलितों से संबंधित मुद्दों को पार्टी के मैनिफेस्टो में शामिल करेंगे।

राहुल गांधी ने देखी ‘रानी की वाव’

– वीर मेघ माया मंदिर में दर्शन से पहले राहुल वक्त निकाल कर यहां ऐतिहासिक रानी की वाव (बावड़ी) देखने पहुंचे।
– इस वाव के बारे में माना जाता है कि इसे चालुक्य वंश के शासक भीमदेव की याद में उनकी रानी उदयमती ने 11वीं सदी में महा गुर्जर स्थापत्य शैली में बनवाया था।
– सरस्वती नदी के किनारे स्थित इस वाव में सीढ़ियों के 7 लेवल थे। यह नदी में बाढ़ के चलते मिट्टी के नीचे दब गया था और 80 के दशक में खुदाई के दौरान इसका पता चला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here