पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दिवाली पर सिर्फ 3 घंटे पटाखों की छूट: HC

9

Source: bhaskar.com

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लोगों के दीपावली पर शाम 6.30 बजे से शाम 9.30 बजे तक पटाखा जलाने की छूट मिली है।पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दिवाली पर सिर्फ 3 घंटे पटाखों की छूट: HC

HC ने पंजाब, हरियाणा सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन को निर्देश दिया कि पटाखों की बिक्री में भी कमी आनी चाहिए।

चंडीगढ़. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लोगों के दीपावली पर शाम 6.30 बजे से शाम 9.30 बजे तक पटाखा जलाने की छूट मिली है। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने शुक्रवार को कारोबारियों को टेम्परेरी लाइसेंस दिए जाने के लिए भी अथॉरिटीज को कई निर्देश दिए हैं। जस्टिस एके मित्तल और अमित रावल की बेंच ने कहा कि भविष्य के लिए डिटेल गाइडलाइन भी बनाई जाएगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर बैन लगा दिया है। पटाखों की बिक्री में कमी आनी चाहिए- HC…

निर्देश केवल इसी दीपावाली पर लागू
– HC ने पंजाब, हरियाणा सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन को निर्देश दिया कि पटाखों की बिक्री में भी कमी आनी चाहिए। कोर्ट ने ये साफ कर दिया कि नए निर्देश केवल इसी दिवाली पर लागू होंगे। सीनियर एडवोकेट अनुपम गुप्ता ने कहा, “डिप्टी कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर और एसएसपी को इस बारे में निर्देश दे दिए गए हैं। अधिकारियों से कहा गया कि निर्देशों का पालन कराने के लिए पर्याप्त संख्या में PCR का डिप्लॉयमेंट किया जाए।”
HC ने और क्या निर्देश दिए?
प्रदूषण:
 पटाखों से होने वाले प्रदूषण पर भी बेंच ने अथॉरटीज से जवाब मांगा है। इस मामले पर कोर्ट ने अनुपम गुप्ता को एमिकस क्यूरी अप्वाइंट किया है।
बिक्री:गुप्ता ने कहा, “कोर्ट के आदेश में कहा गया है कि डिप्टी कमिश्नर ने जिन जगहों पर पटाखा बिक्री के निर्देश दिए हैं, उसके अलावा इनकी बिक्री कहीं नहीं की जाएगी।
लाइसेंस:“डिवीजन बेंच ने बिना कोर्ट की परमिशन के पटाखा बिक्री के पर्मानेंट लाइसेंस देने पर रोक लगा दी है। साथ ही ये भी कहा कि टेम्परेरी लाइसेंस भी सीमित कारोबारियों को दिए जाएं। पिछले साल जितने टेम्परेरी लाइसेंस दिए गए थे, उनके 20% से ज्यादा इस साल जारी नहीं होने चाहिए। लाइसेंस ड्रॉ के जरिए दिए जाने चाहिए और इनकी वीडियोग्राफी होनी चाहिए। अगर इस दिवाली के लिए कोई टेम्परेरी लाइसेंस जारी किया जा चुका है तो उसे माना नहीं जाएगा।”
चंडीगढ़ में केवल 17 जगह पटाखों की बिक्री
– चंडीगढ़ में केवल 17 जगह पटाखों की बिक्री के आदेश दिए गए हैं। पटाखा विक्रेताओं ने हर मार्केट में पटाखों की बिक्री की इजाजत मांगी थी, जिसे प्रशासन ने नकार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here