धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त, किस समय क्या खरीदें

16

Source: religion.bhaskar.com

धनतेरस पर खरीदारी की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले शुभ मुहूर्त जरूर जान लें।धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त, किस समय क्या खरीदें

दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में त्रयोदशी को धनतेरस यानी धन्वंतरि त्रयोदशी के दिन धन और ऐश्वर्य के देवता धन्वंतरि की पूजा की जाती है।
आयुर्वेद में धन्वंतरि भगवान को अमृत और औषधि का देवता कहा जाता है। धन्वंतरि समुद्र मंथन के समय अपने हाथों में अमृत लेकर पैदा हुए थे।
धनतेरस पर खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन की गई खरीदारी पूरे साल भर बरकत लाती है। खासकर इस दिन सोने चांदी का सामान और बर्तन खरीदने का प्रचलन ज्यादा है। कहा जाता है कि आज के दिन धातु खरीदने से धन्वंतरि भगवान खुश होते हैं औऱ इस दिन धन्वंतरि की पूजा से भाग्य का उदय होता है।
व्यापारियों में खासकर इस दिन तिजोरी औऱ गद्दी की पूजा होती है, कहा जाता है कि जो इस दिन धनतेरस की पूजा करता है, उसके व्यापार में तेरह गुना की वृद्धि होती है।
क्या है धनतेरस पर खरीदारी का शुभ समय
धनतेरस पर अगर आप भी खरीदारी की योजना बना रहे हैं तो खरीदारी पर निकलने से पहले शुभ मुहूर्त जरूर जान लें ताकि आपकी खरीदारी आपको और भी शुभ फल देगी।
1. धनतेरस के दिन सुबह साढ़े सात बजे तक दवाएं और खाद्दान की खरीदारी करना शुभ होगा।
2. जिन्हें वाहन खरीदना है उनके लिए दो बजकर 12 बजे तक खरीद लें।
3. इलेक्ट्रानिक उत्पाद और गैजेट खरीदने के लिए सुबह नौ बजे से दो बजकर 40 मिनट तक का शुभ समय बताया जा रहा है।
4. जिन्हें बर्तन, सोने के आभूषण, गिफ्ट आइटम, खिलोनें और कपड़े खरीदने हैं वो शाम साढ़े पांच बजे तक इन चीजों की खरीदारी कर सकते हैं।
5. घरेलू सामान की खरीद के लिए साढ़े सात बजे तक का समय उपयुक्त कहा गया है।
धनतेरस की पूजा का शुभ समय
धनतेरस पर इस बार बेहद शुभ संयोग बन रहा है क्योंकि इस बार धनतेरस पर तीन तीन योग एक साथ बन रहे हैं। ऐसे में शुभ समय देखकर ही धन्वंतरि भगवान की पूजा करना आपको धन और ऐश्वर्य से संपन्न करेगा। पूजा का शुभ मुहूर्त सांय काल 6. 12 मिनट से 8. 28 मिनट तक चलेगा। रात 11.29 मिनट से त्रयोदशी लग जाएगी।
झाड़ू खरीदने का महत्व
कहा जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करते वक्त नई झाड़ू जरूर खरीदनी चाहिए। ऐसा करने के पीछे का तर्क दियाजाता है कि झाड़ू लक्ष्मी और धन वैभव का प्रतीक है और इस दिन झाड़ू खरीदने से साल भर घर में धन और ऐश्वर्य टिका रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here