देव भूमि के हिमाचल के 500 देवी देवताओं के रहस्यों को जान सकेंगे अब लोग

3

Source: bhaskar.com

इस स्मारिका के माध्यम से देश दुनिया को अब यह पता चल सकेगा कि कौन देवे कैसे प्रकट हुआ है।देव भूमि के हिमाचल के 500 देवी देवताओं के रहस्यों को जान सकेंगे अब लोग

मंडी। हिमाचल के मंडी जिला में मनाए जाने वाले शिवरात्रि महोत्सव के दौरान जिला के 500 से भी अधिक देवी-देवताओं का इतिहास दुनिया के सामने होगा। देव भूमि हिमाचल के इन देवताओं के इतिहास से देश भर के लोग रूबरू होंगे। जिसकी तैयारी चल रही है। देवताओं के इस इतिहास को एक स्मारिका के रूप में लोगों के सामने लाया जा रहा है। जिसकी कवायद सर्वदेवता समिति ने शुरू की है।
अब जान सकेंगे लोग कौन देवता कैसे हुआ प्रकट…

इस स्मारिका के माध्यम से देश दुनिया को अब यह पता चल सकेगा कि कौन देवे कैसे प्रकट हुआ है। देवी-देवता का मंदिर, मूल स्थान कहां पर है, प्रकट कैसे हुए, मान्यताएं क्या हैं, मंदिर तक कैसे पहुंचा जा सकता है। देवी-देवता के पास कितनी जमीन और धन-दौलत है। ऐसी जानकारियों को सर्व देवता समिति ने जुटाना शुरू कर दिया है। अभी तक समिति के पास 80 देवी-देवताओं की जानकारी भी पहुंच चुकी है।

14 फरवरी से शुरू होगा अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव…

देव भूमि हिमाचल में मनाए जाने वाला यह अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि उत्सव 14 फरवरी 2018 से शुरू होना है। जिसकी तैयारियां जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। 2 माह पहले शुरू की गई उत्सव की तैयारियों का मकसद लोगों को इस महोत्सव के दौरान बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। इस महोत्सव में अभी तक मंडी जिला के लगभग 215 से देवता हिस्सा लेते है।

सर्व देवता समिति के अध्यक्ष शिव पाल शर्मा की मानें तो अभी तक प्रशासन के पास भी देवी-देवताओं की संपूर्ण जानकारी मौजूद नहीं है। प्रशासन भी हर वर्ष महोत्सव के दौरान फाइलों को ही खंगालता है। स्मारिका बन जाने से जहां प्रशासन को इससे मदद मिलेगी, वहीं भावी पीढ़ी तक देव संस्कृति को पहुंचाया जा सकेगा। इसे भावी पीढ़ी तक निरंतर पहुंचाया जा सके, इसके लिए सर्व देवता समिति ने प्रयास भी शुरू कर दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here