10 फीट लंबी मूंछें दिखा रावण-सी लगाई दहाड़, ऐसा है पुष्कर मेले का अंदाज

6

Source: bhaskar.com

पुष्कर सरोवर में कार्तिक एकादशी के साथ शुरू हुए स्नान के दूसरे दिन भी तीर्थ नगरी में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा।10 फीट लंबी मूंछें दिखा रावण-सी लगाई दहाड़, ऐसा है पुष्कर मेले का अंदाज

मोहन सिंह अपनी मूंछें दिखाते हुए।
पुष्कर. पुष्कर सरोवर में कार्तिक एकादशी के साथ शुरू हुए स्नान के दूसरे दिन भी तीर्थ नगरी में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। बुधवार को दिन भर मेले में खासी चहल-पहल रही। देसी के साथ विदेशी पर्यटक भी सरोवर का पूजन कर पुण्य कमा रहे हैं। श्रद्धालुओं ने सरोवर में स्नान और मंदिरों के दर्शन कर पुण्य कमाया तथा मेले का जमकर लुत्फ उठाया। जानें क्या रहा खास….
10 फीट लंबी मूंछें दिखा रावण-सी लगाई दहाड़, ऐसा है पुष्कर मेले का अंदाज
– बुधवार को मेला स्टेडियम में शान मूंछ प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस रोचक प्रतियोगिता में 5 विदेशी पर्यटकों समेत कुल 11 मुछंदरों ने उत्साह से भाग लिया।
– सभी मुछंदरों ने बारी-बारी से उपस्थित दर्शकों/निर्णायकों के सामने अपनी-अपनी मूंछों का प्रदर्शन किया। किसी ने मूंछों पर दोनों हाथों से ताव लगाए तो किसी ने 8 से10 फीट लंबी मूंछों को लहराते हुए मेलार्थियों के सामने प्रदर्शन किया।
– अजमेर के मोहन सिंह उर्फ रावण सरकार ने रावण के अंदाज में ठहाके लगाकर देसी-विदेशी मेहमानों की खूब तालियां बटोरी।
– प्रतियोगिता में डीडवाना तहसील के जगदीश सिंह चौहान ने बाजी मारी। जगदीश की 17 फीट लंबी मूंछें हैं। वे पिछले 27 सालों से अपनी मूंछों को संवार रहे हैं। प्रतिदिन वे एक घंटा मूंछों को संवारने में लगाते हैं।
– जगदीश कई बार मेले में आकर अपनी मूंछों के दम पर पुरस्कार जीत चुके हैं। पिछले लगातार दो सालों से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले पाली के राम सिंह दूसरे स्थान पर रहे। तीसरे स्थान पर अजमेर मोहन सिंह रहे। विजेताओं को नगद राशि से पुरस्कृत किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here