आइलैंड की तरह दिखाई देता है इंडोनेशिया में बना ये हिंदू मंदिर, देखें तस्वीरें

6

Source: bhaskar.com

ये है पहाड़ों पर बना दुनिया का सबसे खूबसूरत मंदिर

आइलैंड की तरह दिखाई देता है इंडोनेशिया में बना ये हिंदू मंदिर, देखें तस्वीरें, religion hindi news, rashifal news

इंडोनेशिया एक ऐसा देश है, जहां पर हिंदू संस्कृति और मंदिरों की भरमार देखी जा सकती है। इंडोनेशिया के मुख्य शहर बाली में कई प्रसिद्ध और विशाल हिंदू मंदिर हैं। उन्हीं में से एक है पूर बेसकिह मंदिर। यह मंदिर न सिर्फ इंडोनेशिया बल्कि पूरी दुनिया के सबसे सुंदर हिंदू मंदिरों में गिना जाता है। पहाड़ों के बीच बसे इस मंदिर की खूबसूरती ही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। अगुंग नाम के पहाड़ पर बना यह मंदिर एक आइलैंड की तरह दिखाई देता है।

कैसे पड़ा यहां का नाम बेसकिह

बेसकिन शब्द संस्कृत के वासुकि शब्द से आया है, वासुकि नाग का वर्णन कई ग्रंथों और पुराणों में पाया जाता हैं। वासुकि शब्द को बाद में जावा भाषा में बदल कर बेसकिह कर दिया गया। जावा भाषा में बेसकिह का अर्थ होता है- बधाई।

परिसर में हैं कई मंदिर

पूर बेसकिह मंदिर में कई हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं। देवी-देवीताओं के अलावा यहां एक विशाल क्षेत्र में वासुकि नाग की भी पूजा-अर्चना की जाती है। यह इंडोनेशिया के हिंदुओं के लिए साधना का मुख्य केन्द्र माना जाता है। यहां पर लगभग सभी हिंदू त्योहार बड़ी ही धूम-धाम से मनाए जाते हैं। अपनी सुंदरता और महत्व के कारण हिंदू के साथ-साथ वहां के मूल निवासियों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। यहां के कई भक्त और पुजारी इंडोनेशिया के स्थाई निवासी भी हैं।

मंदिर को कहा जाता है मदर टैम्पल ऑफ बेसकिह

यह मंदिर बेसकिन के सबसे सुंदर मंदिरों में से एक होने के साथ-साथ बहुत ही विशाल और भक्तों में प्रसिद्ध भी है। जिसकी वजह से यह मंदिर यहां की सबसे मुख्य धरोहरों में गिना जाता है। साथ ही इसे मदर टैम्पल ऑफ बेसकिह के
नाम से भी जाना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here