बुरी नजर से बचने के लिए नहीं, इन कारणों से दरवाजे पर टांगे जाते हैं नींबू-मिर्च

8

Source: bhaskar.com

लोग सोचते हैं कि नींबू और मिर्च को टांगने से नजर नहीं लगती, लेकिन इसको टांगने का असली कारण कुछ और ही है।बुरी नजर से बचने के लिए नहीं, इन कारणों से दरवाजे पर टांगे जाते हैं नींबू-मिर्च

सबने कहीं न नहीं नींबू और मिर्च टंगे हुए जरूर देखा होगा और कई बार तो खुद अपने घर या कारोबार के बाहर टांगा होगा। ये अक्सर घरों, दुकानों और गाड़ियों के बाहर देखी जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि ये नजर को भगाने के लिए टांगा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि असल में इसको लगाने से क्या होता है? क्यों टांगा जाता है…

नींबू और मिर्च साथ में लगाने के पीछे कई लॉजिक है। जैसे – वास्तु दोष को ठीक करने के लिए इन दोनों चीजों का प्रयोग किया जाता है। साथ ही, ऐसा कहा जाता है कि घर में नींबू का पेड़ होना चाहिए, इससे पॉजिटिविटी बनी रहती है। लेकिन हर घर में पेड़ नहीं लग सकता इसलिए नींबू टांग दिआ जाता है। जब नींबू को धागे में पिरोया जाता है तो उस में होल किया जाता है, इससे नींबू की खुशबू फैलती है। इससे आस-पास के लोग फ्रेश फील करते हैं और कीड़े भी नहीं आते। सिर्फ इतना ही नहीं, ये हवा को भी फ्रेश बनाए रखते हैं।
कार पर क्यों टांगा जाता है?
सिर्फ घर और दूकान में ही नहीं, नींबू और मिर्च को कार के आगे भी टांगा जाता है। ऐसा कहते हैं कि ये एक्सीडेंट होने से बचाता है।
कैसे टांगा जाता है इसे?
इस में नींबू को नीचे और मिर्चियों को ऊपर रख कर बांधा जाता है। इसको हफ्ते में ट्यूसडे या सैटरडे को टांगते हैं और हर हफ्ते बदलते भी हैं,क्योंकि ये जल्दी सड़ जाता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here