BHU-AMU के नाम से हिंदू-मुस्लिम शब्द हटाए जाएं: UGC पैनल की सलाह

8

Source: bhaskar.com

HRD मिनिस्ट्री ने 10 यूनिवर्सिटी के ऑडिट के लिए 5 कमेटियां बनाई थीं। उन्हीं में से एक ने यह सलाह दी है।

BHU-AMU के नाम से हिंदू-मुस्लिम शब्द हटाए जाएं: UGC पैनल की सलाह, national news in hindi, national news

पैनल के मेंबर ने कहा है कि इन्हें सीधे-सीधे बनारस यूनिवर्सिटी या अलीगढ़ यूनिवर्सिटी कहा जा सकता है। -फाइल

नई दिल्ली. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के नामों में जुड़े हिंदू और मुस्लिम शब्द इनकी सेक्युलर इमेज को नहीं बताते ऐसे में इन्हें हटा देना चाहिए। यूजीसी के एक पैनल ने यह सलाह दी है। हालांकि, एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि दोनों यूनिवर्सिटी का नाम बदलने का कोई इरादा नहीं है। जांच के लिए बनाई थीं 5 कमेटियां…
– यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने 10 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में कथित गड़बड़ियों की शिकायतों की जांच के लिए ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (एचआरडी) मिनिस्ट्री के निर्देश पर 5 कमेटियां बनाई थीं। इन्हीं कमेटियों में से एक ने यह सलाह दी है।
– उसका कहना है कि यूजीसी इन दोनों यूनिवर्सिटीज को ग्रांट देती है, ऐसे में इनकी इमेज भी सेक्युलरिज्म को बताने वाली होनी चाहिए।
– पैनल के मेंबर ने कहा है कि इन्हें सीधे-सीधे बनारस यूनिवर्सिटी या अलीगढ़ यूनिवर्सिटी कहा जा सकता है, या फिर इनके फाउंडर्स के नाम पर इनका नाम रखा जा सकता है।
इन यूनिवर्सिटी का ऑडिट कराया गया
– एएमयू और बीएचयू के अलावा पैनल काे जिनका ऑडिट करना था उनमें पांडिचेरी यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी (उत्तराखंड), सेंट्रल यूनिवर्सिटी (झारखंड), सेंट्रल यूनिवर्सिटी (राजस्थान), सेंट्रल यूनिवर्सिटी (जम्मू) शामिल थीं।
– इनके अलावा महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी (वर्धा), त्रिपुरा यूनिवर्सिटी और हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी (सागर, मध्य प्रदेश) का भी ऑडिट कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here