विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर उस देश में है जहां कोई हिन्दू ही नहीं, जानिए रहस्य

11

Source: achhikhabar.in

भारत जाना जाता है अपनी धार्मिक विविधताओं के लिए। भारत मे सबसे ज्यादा हिन्दू बसते हैं कई देवी और देवताओं के मंदिर हमारे हिन्दुस्तान में हैं कुछ प्राचीन कुछ विशाल कुछ बहुत विशाल । जानकर अजीब लगता है कि हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा मंदिर हिंदुस्तान से अलग किसी अन्य देश में है जहाँ हिन्दू न के बराबर हैं ।

प्राचीन शिल्पकला और पूज्य देवताओं का महान प्रतीक अंकोरवाट मंदिर कम्बोडिया देश में है। हर साल पूरी दुनिया से करोड़ों की संख्या में पर्यटक इस मंदिर को देखने आते हैं , अंकोरवाट कम्बोडिया के लिए क्या महत्व रखता है इसका अंदाज़ा इसी से लगा सकते हैं कि कम्बोडिया के राष्ट्र ध्वज पर यह मंदिर प्रतीक के रूप में बना हुआ है ।

वैभव के इस महान प्रतीक अंकोरवाट का प्राचीन नाम है यशोधरपुर । राजा सूर्यवर्मन द्वितीय ने इसका निर्माण शुरू कराया वर्ष 1112 में और इसका निर्माण खत्म हुआ राजा धरणीन्द्वर्मन के काल मे वर्ष 1153 में। मंदिर बेजोड़ नक्काशी और शिल्पकलाओं का जीता जागता उदाहरण है।

सुरक्षा के लिए चारों ओर 700 फ़ीट गहरी खाई बनी है और अप्सराओं की जीवंत मूर्तियां मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। भगवान विष्णु को समर्पित यह मंदिर पहले शिव उपासना को निर्मित था, मंदिर पर भारतीयता की छाप साफ देखी जा सकती है , बहरहाल विश्व मे हिंदुत्व का यह महान प्रतीक युनेस्को के संरक्षण में सुरक्षित है और शान के साथ भगवा पताका लहरा रहा है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here